मोहन मरकाम की जगह दीपक बैज को क्यों बनाया गया पीसीसी चीफ? ये है अंदरूनी कहानी

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

जैसे-जैसे छत्तीसगढ़ चुनाव नजदीक आ रहे हैं, कांग्रेस की छत्तीसगढ़ इकाई अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा किए गए कई संगठनात्मक फेरबदल की दर्शक बनी हुई है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह को उपमुख्यमंत्री पद पर पदोन्नत करने के कुछ दिनों बाद, आदिवासी चेहरे मोहन मरकाम की जगह एक अन्य आदिवासी नेता और बस्तर सांसद दीपक बैज को लाने के एक और सर्वोपरि निर्णय ने लोगों को चल रहे आंतरिक खींचतान के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया है. हालांकि, मोहन मरकाम को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है. उन्हें शुक्रवार सुबह 11:30 बजे राजभवन में शपथ लेनी है. रायपुर में सीएम आवास पर बुधवार रात हुई कैबिनेट बैठक में हल्के फेरबदल पर चर्चा हुई थी.

इंडिया टुडे ने मार्च में ही फेरबदल के बारे में खुलासा कर दिया था जब अटकलें तेज थी.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का कार्यकाल एक साल से अधिक समय पहले समाप्त हो गया था और वह अभी भी राज्य पार्टी संगठन का नेतृत्व कर रहे थे. हालाँकि, मोहन मरकाम और सीएम भूपेश बघेल के बीच मतभेद के बीज अगस्त 2021 में ही पड़ गए थे, जब दिल्ली में सीएम भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव के बीच ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले को लेकर विवाद सामने आया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

नाम न छापने की शर्त पर एक अंदरूनी सूत्र ने खुलासा किया कि सीएम भूपेश बघेल ने मौखिक रूप से तत्कालीन पीसीसी प्रमुख मोहन मरकाम से सिंहदेव के खिलाफ सीएम के शक्ति प्रदर्शन के लिए कुछ विधायकों को दिल्ली भेजने के लिए कहा था. कुछ लोगों ने इसका अनुसरण किया और राष्ट्रीय राजधानी भी गए. इस घटनाक्रम की जानकारी होने पर इसे तूल पकड़ने से रोकने के लिए, तत्कालीन छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने मोहन मरकाम को फोन किया और उनसे आधिकारिक बयान देने को कहा कि छत्तीसगढ़ के किसी भी विधायक को राजनीतिक परेड के लिए एआईसीसी में आमंत्रित नहीं किया गया है. मरकाम ने ईमानदारी से निर्देशों का पालन किया, जिससे उनके और बघेल के बीच अनौपचारिक चर्चा के खिलाफ जाकर दोनों के बीच एक गैर-उदासीन रिश्ते को जन्म दिया गया और बाद में मरकाम को गद्दी से हटाने के लिए कई प्रयास किए गए. दरअसल, क्रीज को दूर करने और मार्कम को बदलने के लिए मार्च 2023 में दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक भी आयोजित की गई थी. हालाँकि, घोषणा नहीं की गई थी और यथास्थिति बरकरार रखी गई थी.

ऐसे कई उदाहरण हैं जहां अंदरूनी कलह जनता के सामने आई है. मार्च में, बजट सत्र के दौरान, मरकाम ने राज्य के कोंडागांव जिले, जिसका वह प्रतिनिधित्व करते हैं, में जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) के तहत स्वीकृत कार्यों में धन के दुरुपयोग का आरोप लगाया और जांच की मांग की. मरकाम द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रवींद्र चौबे ने आश्वासन दिया कि मामले की राज्य स्तरीय अधिकारी से जांच कराई जाएगी और एक महीने के भीतर कार्रवाई की जाएगी.

ADVERTISEMENT

साथ ही हाल ही में मरकाम द्वारा लिए गए कुछ संगठनात्मक फैसलों को मौजूदा प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा ने पलट दिया था. सूत्रों के अनुसार, पार्टी और सरकार के बीच समन्वय की स्पष्ट कमी थी क्योंकि मरकाम ने रवि घोष के स्थान पर अपने करीबी अरुण सिसौदिया को इकाई में लाया था, एक ऐसा कदम जिसका मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता विरोध कर रहे थे.

ADVERTISEMENT

राजनीतिक विशेषज्ञ प्रकाश चंद्र होता ने कहा, “मुख्य आपत्ति रायपुर जिले के प्रभारी के रूप में पूर्व महासचिव (संगठन) अमरजीत चावला की नियुक्ति थी. जबकि मरकाम खेमे ने इसे एक डिमोशन और एक समझौता फार्मूले के रूप में चित्रित किया, इस कदम का विरोध करने वाले लोग चाहते थे कि चावला को किसी भी प्रमुख संगठनात्मक जिम्मेदारी से हटा दिया जाए, कुमारी शैलजा ने भी इसका समर्थन किया और प्रभावी रूप से कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व इसमें शामिल हो गया. अगली बात जो हमें पता चली वह यह थी कि निर्णयों को एक दिन बाद जारी किए गए एक पत्र के माध्यम से पलट दिया गया. इसके अलावा, एक और घटना सामने आई जब छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित 85वें पूर्ण सत्र से पहले, स्वागत समिति के प्रमुख होने के बावजूद मोहन मरकाम की तस्वीरें पोस्टर और होर्डिंग्स से गायब थीं. हालांकि रातोंरात उनका चेहरा बैनरों पर चिपका दिया गया और इस तरह डैमेज कंट्रोल किया गया.”

दीपक बैज एक तटस्थ नेता प्रतीत होते हैं और कोई भी खेमा उनका समर्थन नहीं कर रहा है. 2000 के दशक के मध्य में कांग्रेस की छात्र शाखा एनएसयूआई से अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले बैज ने 2019 में पीएम मोदी के पक्ष में मजबूत लहर के बावजूद बस्तर संसदीय सीट से जीत हासिल की.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT