CG Lok Sabha Election: जांजगीर लोकसभा सीट से कांग्रेस किसे बनाएगी उम्मीदवार? इन 6 दावेदारों में भारी उलझन!

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Janjgir Lok Sabha Seat: जांजगीर लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. वर्तमान में यहां से बीजेपी के गुहाराम अजगले सांसद हैं. लेकिन बीजेपी ने सिटिंग सांसद का टिकट काटकर कमलेश जांगड़े को मौका दिया है. ऐसे में सवाल उठता है कि यहां से कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार बना सकती है.

जांजगीर लोकसभा क्षेत्र के अंदर 8 विधानसभा सीट आती हैं, जिनमें अकलतरा, जाजंगीर-चांपा, सक्ती, चंद्रपुर, जैजैपुर, पामगढ़, बिलाईगढ़ और कसडोल शाामिल हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में जांजगीर लोकसभा क्षेत्र की सभी आठों सीटों पर कांग्रेस ने बाजी मारी थी.

अमित शाह ने जांजगीर से किया चुनावी शंखनाद

यहां बीजेपी क खाता तक नहीं खुल पाया. ऐसे में भाजपा का इस सीट पर विशेष फोकस है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जांजगीर से ही लोकसभा चुनाव के लिए शंखनाद किया था. इस सीट पर बीजेपी ने सोच समझकर एक नए चेहरों को मौका दिया है. सरपंच रह चुकीं कमलेश जांगड़े अब यहां से बीजेपी की उम्मीदवार हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जांजगीर क्षेत्र में चरणदास महंत का है अच्छा प्रभाव

जांजगीर की सभी 8 सीटों पर कांग्रेस के जीतने का श्रेय नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत को भी जाता है. उनका इस क्षेत्र में अच्छा खासा प्रभाव है और वो इस सीट से सांसद भी रह चुके हैं. ऐसे में पहले खबरें थे कि जांजगीर से चरणदास महंत चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है.

ये हैं कांग्रेस के दावेदार-

  • पहला नाम पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया का सामने आ रहा है. 2018 में उन्होंने आरंग विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और भूपेश सरकार में नगरीय प्रशासन मंत्री रहे थे. लेकिन इस बार वो आरंग सीट से चुनाव हार गए. ऐसे में खबरें हैं कि जांजगीर सीट से वो कांग्रेस के प्रत्याशी हो सकते हैं.
  • दूसरा नाम राइस किंग खूंटे का सामने है. चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के डभरा गांव के ये रहने वाले हैं…वर्तमान में वो अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. 2019 से लगातार वो क्षेत्र में सक्रिय हैं.
  • दावेदारों की लिस्ट में तीसरा नाम रमेश पैगवार का है. पेशे से वकील हैं. वे पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रह चुके हैं. वर्तमान में नैला से पार्षद हैं और जांजगीर के मूल निवासी हैं.
  • इनके बाद साक्षी युगल बंजारे का नाम सामने आ रहा है. वर्तमान में वो जिला पंचायत सदस्य हैं. साक्षी मालखरौदा क्षेत्र के सिंगरहा गांव की रहने वाली हैं. अपने क्षेत्र में काफी ज्यादा सक्रिय हैं.
  • दावेदारों की लिस्ट में अगला नाम रवि शेखर भारद्वाज का है. जांजगीर लोकसभा सीट से ये पूर्व कांग्रेस के प्रत्याशी रह चुके हैं…रवि राजनीतिक परिवार से ताल्लुकात रखते हैं. उनके पिताजी परसराम भारद्वाज अभिभाजित मध्य प्रदेश के समय सारंगढ़ लोकसभा सीट से 6 बार सांसद रहे हैं. उनका मूल निवास छत्तीसगढ़ की छोटी काशी कहे जाने वाली खरौद नगर पंचायत है.
  • इन सबके अलावा एक और नाम की चर्चा जोरों पर है. पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया की पत्नी शकुन डहरिया भी कांग्रेस की तरफ से टिकट की दावेदार हैं. हाल ही में सामुदायिक भवन के कब्जे को लेकर शकुन डहरिया विवादों में रही थीं.

इन नामों को लेकर बस कयास लगाए जा रहे हैं. देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस जाजंगीर सीट से किसे प्रत्याशी बनाती है.

ADVERTISEMENT

जांजगीर-चांपा से दुर्गेश यादव की रिपोर्ट

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- CG Lok Sabha Election: दो लोकसभा सीटों पर होगी कड़ी टक्कर, दांव पर बीजेपी-कांग्रेस की प्रतिष्ठा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT