Bemetara Blast: बारूद फैक्ट्री में धमाके से थर्राया बेमेतरा, कई जिंदगी तबाह...

ADVERTISEMENT

Bemetara Blast: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बोरसी गांव में स्थित बारूद फैक्ट्री में शनिवार को बड़ा धमाका होने से पूरा बेमेतरा दहल गया. सुबह- सुबह बारूद फैक्ट्री में हुए इस जोरदार धमाके ने कई लोगों का परिवार उजाड़ दिया. इस भीषण हादसे में कई लोगों की मौत हो गई वहीं कई लोग घायल है

social share
google news

Bemetara Blast: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा (Bemetara) जिले के बोरसी गांव में स्थित बारूद फैक्ट्री में शनिवार को बड़ा धमाका होने से पूरा बेमेतरा दहल गया. सुबह- सुबह बारूद फैक्ट्री में हुए इस जोरदार धमाके ने कई लोगों का परिवार उजाड़ दिया. इस भीषण हादसे में कई लोगों की मौत हो गई वहीं कई लोग घायल है. इस हादसे में कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका भी जताई जा रही है. एसडीआरएफ और प्रशासन की टीम रेक्स्यू कर रही है. घायलों रायपुर के मेकाहारा और एम्स में इलाज के लिए रेफर किया गया है.

धमाके की आवाज से थर्राया बेमेतरा


बारूद फैक्टरी में ब्लास्ट की आवाज कई किलोमीटर तक सुनाई दी. इससे आस-पास के गांव के लोग बड़ी संख्या में घटनास्थल पर जमा हो गए. बेमेतरा कलेक्टर ने बताया कि घटना के कारणों की जांच की जा रही है. कई लोग मलबे में भी दबे हुए हैं. उन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है. फैक्टरी में काम करने वाले सभी मजदूरों की जानकारी मांगी गई है. वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ब्लास्ट से दूर-दूर तक मलबा फैला है. 

डिप्टी सीएम विजय शर्मा मौके पर पहुंचे

ग्रामीणों का कहना है कि जहां पर ब्लास्ट हुआ है वहां पर 15 से 20 लोग काम करते हैं, कंपनी में बारूद का काम होता था. ब्लॉस्ट के बाद कर्मचारी बाहर की तरफ भागे. वहीं फैक्टरी का मलबा यानी सीमेंट के टुकड़े दूर तक गिरे हैं. बेमेतरा हादसे की जानकारी मिलते ही गृहमंत्री विजय शर्मा (Vijay Sharma) सारे कार्यक्रम रद्द करके मौके पर भी पहुंचे. डिप्टी सीएम अरुण साव (Arun Sao) ने कहा कि ये बेहद दुखद घटना है. प्रशासन की पूरी टीम घटनास्थल पर मौजूद है. राहत और बचाव कार्य जारी है.

ADVERTISEMENT

यह भी देखे...

ADVERTISEMENT

भूपेश बघेल ने उठाया सवाल

वहीं बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट को लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने सवाल उठाया है. पूर्व सीएम बघेल ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि बेमेतरा में बारूद फैक्टरी में हुए ब्लास्ट से 10-12 श्रमिकों के असामयिक निधन का दु:खद समाचार मिला. ईश्वर से मृतात्माओं को सद्गति देने एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं. उन्होंने आगे लिखा कि सूचना है कि तीन घंटे तक बचाव दल नहीं पहुंचा. शासन, प्रशासन बचाव कार्य सुनिश्चित करें और पीड़ितों को उचित मुआवज़ा दें.

हादसे की होगी न्यायिक जांच

बेमेतरा जिले के बोरसी गांव स्थित बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट मामले में छत्तीसगढ़ सरकार ने दंडाधिकारी जांच के आदेश दे दिए हैं. दुर्घटना में मृतक परिवार के लिए पांच लाख रुपए और घायलों के लिए पचास हजार रुपए की घोषणा मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने की है. सीएम साय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा है कि बेमेतरा जिले के बोरसी गांव स्थित बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट मामले के दंडाधिकारी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. दुर्घटना में हुई मौत पर मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपए एवं घायलों को पचास हजार रुपए आर्थिक सहायता देने के आदेश भी दे दिए गए हैं.

ADVERTISEMENT

फिलहाल बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट के कारणों का तो पता नहीं चल पाया है, प्रशासन ने फैक्ट्री के आसपास के इलाके को खाली करवा दिया है और लोगों से शांति बरतने की अपील की है. उम्मीद है इस हादसे के दोषियों पर जल्द ही कार्रवाई होगी.. 


बेमेतरा से सूरज सिन्हा की रिपोर्ट, छत्तीसगढ़ तक

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT