CG Naxalites Surrender: 39 लाख का था इनाम, 30 नक्सलियों ने ऐसे किया सरेंडर

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

Naxalites surrender before security forces
Naxalites surrender before security forces
social share
google news

Bijapur Naxalites Surrender: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मंगलवार को 30 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. पुलिस ने कहा कि कम से कम 30 नक्सलियों ने, जिनमें से नौ के सिर पर 39 लाख रुपये का इनाम था.

पुलिस ने एक विज्ञप्ति में कहा, “नक्सलियों ने, जिनमें छह महिलाएं भी शामिल थीं, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और कहा कि वे आदिवासियों पर माओवादियों के किए गए अत्याचारों और "खोखली" माओवादी विचारधारा से निराश हैं.

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली पुलिस की पुनर्वास नीति से भी प्रभावित हुए.

इन पर था इनाम

पुलिस बयान में कहा गया है कि आत्मसमर्पण करने वाले 30 कैडरों में से, माओवादियों की सैन्य कंपनी नंबर 2 की सदस्य मिटकी काकेम उर्फ ​​सरिता (35) और प्लाटून नंबर 32 की सदस्य मुरी मुहंदा उर्फ ​​सुखमती (32) पर 8 लाख रुपये का इनाम था.

इसमें कहा गया कि राजिता वेट्टी (24), देवे कोवासी (24) और आयता सोढ़ी (22), सभी प्लाटून सदस्य, और माओवादियों की बटालियन नंबर 1 के सदस्य सिनु, प्रत्येक के सिर पर 5 लाख रुपये का इनाम था. अन्य, मुन्ना हेमला (35), आयतु मिडियम (38) और आयतु करम (50), माओवादियों के 'जनताना सरकार' समूहों के प्रमुख के रूप में सक्रिय थे, और उन पर प्रत्येक पर 1 लाख रुपये का इनाम था.  ये नौ कैडर कथित तौर पर सुरक्षाकर्मियों पर कई हमलों में शामिल थे.

नक्सलियों को मिला 25,000

आत्मसमर्पण करने वाले प्रत्येक नक्सली को 25,000 रुपये दिए गए और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा. पुलिस के मुताबिक, इस साल जिले में अब तक 76 नक्सली हिंसा छोड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT