ABP-CVoter Exit Poll Results 2024: इस एग्जिट पोल ने किसे दिया झटका, CG में बीजेपी-कांग्रेस को मिल रही कितनी सीटें?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ABP CVoter Exit Poll Results 2024 Chhattisgarh Exit Poll Result 2024
ABP CVoter Exit Poll Results 2024 Chhattisgarh Exit Poll Result 2024
social share
google news

Chhattisgarh Exit Poll Result 2024: लोकसभा चुनाव (Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024) के लिए सातवें और आखिरी चरण में आठ राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा होने के साथ ही अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल आ गए हैं. वैसे तो सभी को नतीजों  के लिए 4 जून का इंतजार है. इसी दिन चुनाव के परिणामों का ऐलान होगा, लेकिन इससे पहले हर कोई जानना चाहता है कि राज्य की 11 सीटों पर कमल खिलेगा या फिर कांग्रेस बड़ा उलटफेर करेगी.

बहरहाल, एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में पिछले लोकसभा चुनाव की स्थिति से भाजपा ज्यादा बेहतर दिखाई दे रही है.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

किसको कितनी सीट?

ABP C Voter (ABP-CVoter Exit Poll Results 2024) की मानें तो छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर बीजेपी को 10 और कांग्रेस को 1 सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

ABP C Voter के मुताबिक, इस बार 18वीं लोकसभा में एनडीए फिर से सरकार बनाने जा रही है.  ABP C Voter के इस सर्वे में दावा किया गया है कि छत्तीसगढ़ की सभी 10 से 11 सीटों पर भाजपा जीत रही है, वहीं कांग्रेस को 0 से 1 सीट मिलने का अंदेशा जताया गया है.

ADVERTISEMENT

नेताओं के क्या हैं दावे?

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान भी बीजेपी के तमाम नेताओं की ओर से भी छत्तीसगढ़ की 11 की 11 सीटों के जीत के दांवे किए जा रहे थे. अब एग्जिट पोल के अनुमान में भी बीजेपी के इन दावों को हवा मिलती दिख रही है. वैसे भी 2019 में जब छत्तीसगढ़ की सत्ता गंवाने के बाद बीजेपी आलाकमान ने सभी सीटों पर सीटिंग सांसदों की टिकट काट दी थी. नए चेहरों के साथ मैदान में उतरी बीजेपी को उस दौरान 11 में से 9 सीटें हासिल हुई थी अब सत्ता में वापसी के बाद 11 में से 11 सीट जीतने के दावे के साथ बीजेपी चुनाव में उतरी.

ADVERTISEMENT

 

अब 4 जून का इंतजार

प्रदेश में तीनों चरणों में कुल 72.8 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. अगर 2019 के लोकसभा चुनाव में हुए मतदान (71.49%) से तुलना करें तो इस बार 1.31 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ है. इस बार सबसे ज्यादा वोटिंग सरगुजा सीट पर 78.78 प्रतिशत और सबसे कम 63.95 प्रतिशत बिलासपुर में मतदान हुआ है. फिलहाल एग्जिट पोल के बाद अब अंतिम नतीजों के लिए 4 जून का इंतजार और बढ़ गया है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT