Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting- बस्तर में चमकेगी किसकी किस्मत? जानें दिन भर क्या हुआ?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting Updates
Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting Updates
social share
google news

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting Updates- छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार को शाम पांच बजे तक 63.41 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया. वहीं दुर्घटनावश ग्रेनेड गिरने से सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई. वहीं अधिकारियों ने बताया कि आईईडी विस्फोट में एक अधिकारी घायल हो गया.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बीजापुर जिले के उसूर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत गलगम गांव में एक अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूबीजीएल) का एक गोला दुर्घटनावश फटने से सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान की मौत हो गई. यह घटना तब हुई जब सुरक्षाकर्मी एक मतदान केंद्र के पास क्षेत्र नियंत्रण अभ्यास पर निकले थे.

पुलिस के अनुसार एक अन्य घटना में बीजापुर जिले के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) में विस्फोट होने से सीआरपीएफ के एक सहायक कमांडेंट घायल हो गए. यह घटना भैरमगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र के तहत चिहका मतदान केंद्र के पास हुई जब सुरक्षा कर्मियों की एक टीम मतदान के मद्देनजर इलाके में एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन पर निकली थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अभ्यास के दौरान सीआरपीएफ की 62वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट मनु एचसी प्रेशर आईईडी के संपर्क में आ गए, जिससे विस्फोट हो गया जिससे उनके बाएं पैर और हाथ में चोटें आईं.

बता दें कि बस्तर लोकसभा सीट के कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों के बूथों और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के 72 बूथों पर मतदान दोपहर तीन बजे समाप्त हो गया.

ADVERTISEMENT

दंतेवाड़ा, बीजापुर और बस्तर जिलों के कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं. बुजुर्ग मतदाता, जिनमें से कुछ व्हीलचेयर पर थे, भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे.

ADVERTISEMENT

नवविवाहित जोड़े देवेश ठाकुर और गंगोत्री ठाकुर जब अपनी शादी की पोशाक में नारायणपुर जिले के गुरिया बूथ पर मतदान करने आए तो सभी की निगाहें उन पर टिकी रहीं.

शुरुआती मतदाताओं में कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा शामिल थे, जिन्होंने नगरस मतदान केंद्र (सुकमा) में अपना वोट डाला, कलचा (बस्तर) में भाजपा के महेश कश्यप, शांति नगर (जगदलपुर-बस्तर) में राज्य भाजपा प्रमुख किरण देव और राज्य के वन मंत्री केदार कश्यप ने फरसागुड़ा (बस्तर) में वोट डाला.

पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी और बस्तर संभाग के आयुक्त (राजस्व) श्याम धावड़े ने बस्तर जिले के हाटकाचोरा मतदान केंद्र में अपना वोट डाला.

सुंदरराज ने कहा कि 'बैलेट बनाम बुलेट' की इस लड़ाई में अंततः बैलेट ही सफल, सार्थक और सशक्त बनकर उभरेगा.

उन्होंने कहा, "माओवादियों के बार-बार बहिष्कार और धमकी भरे आह्वान के बावजूद, बस्तर के लोगों में बहुत उत्साह और प्रतिबद्धता है, जो बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर आ रहे हैं."

आईजी ने बस्तर के मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने के लिए मतदान केंद्रों पर आएं और अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

बस्तर जिले के सुदूर चांदामेटा में नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान को धता बताते हुए ग्रामीण वहां मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए कतार में खड़े देखे गए.

शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए पूरे निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम 60,000 राज्य और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए थे.

अधिकारी ने बताया कि कुल मिलाकर 14,72,207 मतदाता, जिनमें 7,71,679 महिलाएं, 7,00,476 पुरुष और 52 ट्रांसजेंडर शामिल हैं, इस सीट पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिसके लिए 11 उम्मीदवार मैदान में थे.

अधिकारियों ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में 1,961 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से 61 को संवेदनशील और 196 को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

बस्तर में मुख्य लड़ाई कांग्रेस के फायरब्रांड नेता कवासी लखमा और भाजपा के नए चेहरे महेश कश्यप के बीच थी. 2019 के चुनाव में बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान 66.04 प्रतिशत था.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT